top 5 most successful businessman in the world/विश्व के टॉप 5 सबसे ज्यादा सफल बिजनेसमेन

दोस्तों जो उद्यमी बनते है उसकी जिद्द होती है अपने काम में सफल होना. एक उद्यमी सफलता पाने के लिए पूरी जान लगा देता है और आखिरी में सफल हो ही जाता है. आज हम बात करेंगे अमेरिका के टॉप 10 सफल उद्यमी के बारे में -

बिल गेट्स

image source - flickr.com


बिल गेट्स अमेरिका के सबसे अमीर आदमी है. गेट्स का जन्म  28 अक्टूबर 1955 को सिएटल वाशिंगटन में हुवा था. बिल गेट्स ने पॉल एलन के साथ मिलकर साल 1975 में माइक्रोसॉफ्ट की स्थापना की थी. बिल गेट्स ने माइक्रोसॉफ्ट की स्थापना की थी उस समय विश्व में उन्नत किस्म के कंप्यूटर नहीं थे. गेट्स और पॉल एलन ने मिलकर विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम का निर्माण किया जो पुरे दुनिया में छा गया. माइक्रोसॉफ्ट ने बिल गेट्स को विश्व का सबसे अमीर आदमी बना दिया. बिल गेट्स आज विश्व के सबसे सफल उद्यमी है. बिल गेट्स हमेशा एक बात बोलते है - " अगर आप गरीब घर में पैदा होते हो तो ये आपकी गलती नहीं है लेकिन अगर आप गरीब ही मर जाते हो तो ये आपकी गलती है ". बिल गेट्स से आज हर उद्यमी प्रेरणा लेते है. बिल गेट्स ने सामाजिक कार्यो में भी अपने बहुत सारे पैसे दान किये है. बिल गेट्स ने गरीबों की मदद और सामाजिक कार्यो के लिए गेट्सफाउंडेशन की स्थापना की है. गेट्स कुल संपत्ति 60 बिलियन डालर से भी ज्यादा है.

स्टीव जॉब्स

image source - flickr.com

स्टीव जॉब्स अमेरिका के महान उद्यमी है. स्टीव जॉब्स का जन्म 24 फरवरी 1955 को सैन फ्रांसिस्को कैलिफोर्निया U.S. में हुवा था. जॉब्स ने अपने दोस्त स्टीव वोजनियक के साथ मिलकर साल 1976 में एप्पल कंपनी की स्थापना की थी. स्टीव जॉब्स हमेशा से ही क्रिएटिव माइंड के आदमी थे. यही चीज उन्हें सबसे सफल उद्यमी बनाता है. स्टीव जॉब्स कॉलेज ड्रॉपआउट है. स्टीव जॉब्स ने अपने बेहतरीन सोच और मेहनत से अपनी टीम के साथ मिलकर क्रन्तिकारी प्रोडक्ट बनाये. जो आज सभी कंपनियों के लिए बेंचमार्क बन गयी है. स्टीव जॉब्स ने एप्पल - 2 कंप्यूटर बनाया था, जो एक क्रन्तिकारी प्रोडक्ट था. एक समय ऐसा भी आया जब स्टीव जॉब्स को एप्पल से निकाल दिया गया था, लेकिन स्टीव जॉब्स ने हर नहीं मानी और " Next " और " pixer " कंपनी खड़ी कर दी. एक समय जब एप्पल बहुत ही घाटे में चल रहा था, तो स्टीव जॉब्स ने एप्पल में दुबारा आकर, एप्पल को संभाला और एप्पल को विश्व की नंबर 1 कंपनी बनाया. स्टीव जॉब्स ने अपने जीवन में बहुत संघर्ष किये लेकिन स्टीव जॉब्स ने हार नहीं मानी और इसी कारण उन्हें विश्व का सबसे महान और सबसे सफल उद्यमी कहा जाता है.

मार्क जकरबर्ग

image source - flickr.com

दोस्तों मार्क जकरबर्ग को आज पूरी दुनिया के लोग जानते है. जकरबर्ग विश्व के सबसे कम उम्र के अरबपति उद्यमी है. मार्क का जन्म 14 मई 1984 को न्यूयॉर्क में हुवा था. जकरबर्ग बचपन से ही बहुत जिज्ञासु प्रकृति के थे, मार्क को बचपन से ही कंप्यूटर और प्रोग्रामिंग से लगाव था. उन्होंने सिर्फ 12 साल की उम्र में ही " जकनेट(Jucknet) " नाम का मैसेंजर बनाया था. मार्क के दोस्त जब कंप्यूटर गेम खेलते थे तब मार्क जकरबर्ग कंप्यूटर गेम बनाया करते थे. मार्क जकरबर्ग ने बहुत कम उम्र में बहुत सारे इनवेंसन किये थे. मार्क ने अपने कॉलेज के समय में " फेसमैश (Facemash) " नाम का एक वेबसाइट बनाया था जो खूब चली लेकिन बाद में उसे बंद कर दिया गया. उसके बाद जकरबर्ग ने अपने दोस्त  एडवार्डो सेव्रिन, एंड्रू मैकुलम और डस्टिन मास्कोवित्ज़ के साथ मिलकर फेसबुक बनाया जो पूरी दुनिया में छा गया. आज फेसबुक के 2 बिलियन से भी ज्यादा उपयोगकर्ता है. फेसबुक ने मार्क जकरबर्ग को दुनिया का सबसे अमीर आदमी बना दिया. आज फेसबुक ने इन्स्ताग्राम, वाट्सएप्प जैसी बड़ी कंपनियों को भी खरीद लिया है. मार्क जकरबर्ग आज दुनिया के सबसे ज्यादा सफल बिजनेसमेन है.

लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन

image source - commons.wikimedia.org

लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन अमेरिका के महान उद्यमी है. लैरी का जन्म 26 मार्च 1973 को  ईस्ट लेंसिंग, मिसिगन, यूनाईटेड स्टेट में हुवा था. सर्गेई ब्रिन का जन्म 21 अगस्त 1973 को मास्को, रूस में हुवा था. लैरी और सर्गेई ब्रिन ने 4 सितम्बर 1998 को गूगल का निर्माण किया था. गूगल विश्व की सबसे बड़ी सर्च इंजन है. गूगल एक क्रांतिकारी प्रोडक्ट है. गूगल से पहले और बहुत सारी सर्च इंजन कंपनी थी लेकिन गूगल ने सभी को पीछे छोड़ दिया. गूगल लोगों द्वारा बहुत ज्यादा पसंद किया गया. गूगल ने यूट्यूब जैसी कंपनी को खरीद लिया. यूट्यूब आज विश्व की सबसे बड़ी ऑनलाइन विडियो प्लेटफार्म है. गूगल के और बहुत सारे प्रोडक्ट है. गूगल के सारे  प्रोडक्ट ने लोगो का जीवन आसान बना दिया है. इसी कारण आज लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन विश्व  सबसे अमीर और सबसे सफल उद्यमी   है.

जेफ़ बेजोस


image source - commons.wikimedia.org

जेफ़ बेजोस अमेरिका के सबसे अमीर और सफल उद्यमी है. जेफ़ बेजोस का जन्म 12 जनवरी 1964 को Albuquerque, New Mexico, United States में हुवा था. बेजोस बचपन से ही बहुत क्रिएटिव माइंड के थे. जेफ़ बेजोस ने अपने ग्रेजुएशन के बाद वाल स्ट्रीट में जॉब की. बेजोस ने ऐसे ही बहुत सारे कंपनियों में नौकरी की. जेफ़ ने 1994 में अमेजन की शुरुवात की थी. जेफ़ बेजोस अमेज़न में पहले पुस्तके बेचते थे बाद में अमेज़न में हर तरह का प्रोडक्ट बेचा जाने लगा. अमेजन ने बेजोस को दुनिया का सबसे सफल और अमीर उद्यमी बना दिया. आज अमेजन को विश्व के बहुत सारे लोग ऑनलाइन शापिंग के लिए उपयोग करते है. आज अमेजन दुनिया का सबसे बड़ा ऑनलाइन रिटेल स्टोर बन गया है. जेफ़ बेजोस ने कड़ी मेहनत करके अमेज़न को विश्व का सबसे बड़ा ऑनलाइन रिटेल प्लेटफॉर्म बना दिया है. बेजोस विश्व के सबसे प्रभावशाली उद्यमी है.

दोस्तों ये थे अमेरिका के टॉप 5 सबसे ज्यादा सफल बिजनेसमेन. इन पाचों उद्यमियों की कंपनी ने पुरे विश्व के लोगो के जीवन को आसान बना दिया है. 

0 comments:

type here